Covid_test

क्यों बढ़ रहे हैं कोरोना के केस ? जानिए WHO ने बताए 3 कारण दी चेतावनी

Khabar in hindi ख़बर राज्य

दुनियाभर में कोविड-19 के केस बढ़ रहे हैं, विशेष रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में, जहां चीन, दक्षिण कोरिया और हांगकांग सभी ने चिंताजनक संख्या की सूचना दी है। हांगकांग ने शुक्रवार को दस लाख मामलों को पार कर लिया और दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को 621,328 नए कोविड मामले दर्ज किए गए है।

चीन को वायरस रोकने के लिए प्रमुख शहरों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा और मुख्य भूमि ने शनिवार को एक साल बाद अपनी पहली कोविड से संबंधित मौतों की सूचना दी है। यूरोप में भी मामले बढ़े हैं। एएफपी के अनुमान से पता चलता है कि फ्रांस में कोविड में साप्ताहिक 35 प्रतिशत और यूनाइटेड किंगडम और इटली में प्रत्येक में 42 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मामलों में इस उछाल के तीन कारणों को रेखांकित किया है।

डब्ल्यूएचओ ने क्या कहा:
स्पाइक आंशिक रूप से अधिक पारगम्य ओमिक्रॉन द्वारा संचालित किया जा रहा है:

1: ओमिक्रॉन स्ट्रेन के एक ‘स्टील्थ’ सब-वेरिएंट का भी पता चला है और विशेषज्ञों का मानना है कि यह चीन में मामलों में वृद्धि के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है।

2: उप-वेरिएंट, नामित बीए.2 का उद्भव चिंता का विषय है, क्योंकि इसमें स्पाइक प्रोटीन में महत्वपूर्ण उत्परिवर्तन गायब हैं जिन्हें संक्रमण की पहचान करने के लिए तेजी से पीसीआर परीक्षणों के लिए आवश्यक माना जाता है।

3: डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि बीए.2 के बारे में निष्कर्ष निकालना अभी भी जल्दबाजी होगी, जोकि दूसरे स्‍ट्रेन तनाव से अधिक गंभीर लक्षण पैदा नहीं करता है।

चिंता का एक अन्य कारण पाया गया मिश्रित ओमिक्रॉन स्‍ट्रेन है। पहली बार इज़राइल में पता चला (बेन गुरियन हवाई अड्डे पर दो मामले) इसकी पहचान BA.1 + BA.2 के रूप में की गई है। उत्पत्ति का स्थान अभी भी अज्ञात है, लेकिन BA.2 को ओमिक्रॉन से भी अधिक संचरणीय माना जाता है।

डब्ल्यूएचओ के कोविड तकनीकी प्रमुख डॉ मारिया वान केरखोव ने कहा, “ओमिक्रॉन बहुत तीव्र स्तर पर संचारण कर रहा है… हमारे पास BA.1 और BA.2 की उप-वंशावली है। BA.2 अधिक पारगम्य है और यह अब तक SARS-COV2 वायरस के बारे में सबसे अधिक पारगम्य वेरिएंट है जिसे हमने देखा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *