omicron

कैसे पता करें ओमीक्रोन है या नॉर्मल सर्दी हैं ?

Khabar in hindi उत्तर प्रदेश ख़बर दिल्ली राज्य

गाजियाबाद में रहने वाली पूनम कहती हैं कि मुझे 3 दिन से बुखार और खांसी है और कोई दवा भी काम नहीं कर रही है, समझ नहीं आ रहा है कि यह सर्दी-जुकाम वाला बुखार है या कहीं मुझे कोरोना (Corona) तो नहीं हो गया ? रोज अलग-अलग तरह की खबरें सुन रही हूं। कोई कहता है कि ओमीक्रोन (Omicron) खतरनाक नहीं है तो कोई कह रहा है कि इसे हल्के में लेने की भूल बिल्कुल न करें।

ऐसे में क्या हमें डॉक्टर के पास जाना चाहिए या इसे साधारण सर्दी-जुकाम की दवा से काम चलाना चाहिए। मैं तो कभी सर्दी की दवा ही नहीं खाती, वो तो अपने आप 5-7 दिन में ठीक हो जोती है। अंदर ही अंदर इस बात का डर भी लग रहा है कि अगर ये सर्दी ना होकर कोरोना हुआ तो? अब सब लोग तो यही बोल रहे हैं कि ओमीक्रोन का लक्षण सर्दी जैसे ही होता है। खांसी तो दोनों में ही आती है और नाक बंद भी हो जाता है।

जो समस्या पूनम की है वही परेशानी आजकल कई लोगों के साथ है। असल में इन दिनों ठंड जमकर पड़ रही है। नए साल के मौकों पर ज्यादातर लोग बाहर घूमने-फिरने भी गए थे। ऐसे में कई लोगों को सर्दी-जुकाम की दिक्कत हो रही है।

जिन लोगों को कंफ्यूजन है वे जान लें कि ओमीक्रोन और नॉर्मल सर्दी-खांसी में कितना अंतर है ?

सबसे पहली बात करते है कि आपको कभी भी कोविड-19 वेरिएंट ओमीक्रोन को आम सर्दी-जुकाम समझने की गलती नहीं करनी चाहिए। कुछ एक्सपर्ट ने भले ही पहले यह बताया था कि यह डेल्टा की तुलना में कम खतरनाक है लेकिन कोविड में लगे डॉक्टर्स का कहना है कि ओमीक्रोन इतना हल्का भी नही हैं जितना बताया जा रहा है। आप इतना तो समझ गए होंगे कि देश में तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। फायनेंशियल सर्विसिज फर्म नोमूरा ने एक नोट में भारत में ओमीक्रोन के चलते तीसरी लहर से जुड़े अनुमान जारी कर दिए।

जिसके अनुसार, अगर भारत में ओमीक्रोन अमेरिका की तरह फैलता है तो फरवरी में पीक के समय रोजोना डेली 30 लाख केस सामने आ सकते हैं। एक बात और जरा भी अगर डाउट हो तो कोरोना की जांच तुरंत करा लें क्योंकि आपकी शुरुआती लापरवाही पूरे जीवन पर भारी पड़ सकती है। ओमिक्रोन केस की स्टडी के आधार पर हेल्थ एक्पर्ट्स ने जो कुछ भी बताया है उसके हिसाब से ओमिक्रोन पॉजिटिव होने पर आपके शरीर में ये लक्षण देखने को मिलेंगे। चलिए जानते हैं।

इन लक्षणों को देखकर आसानी से पता ओमीक्रोन है-

थकान

जोड़ों में दर्द

जुकाम

लगातार सिर दर्द रहना

गले में खराश या जलन की समस्या

ये सर्दी-जुकाम वाले लक्षण हैं-

सर्दी-जुकाम में सिर दर्द रहता है और नाक बहती है

सर्दी में छींके आती हैं और सिर भारी रहता है

सर्दी, दर्द सिर के अलावा शरीर के दूसरे अंगों को प्रभावित नहीं करता है

सर्दी में खले में खराश नहीं महसूस होती

सर्दी में नाक के अंदर सूखापन आ जाता है

सर्दी में थकान महसूस नहीं होती बल्कि चिड़चिड़ाहट महसूस होती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *