narendra modi latest

मोदी ने समझाया 18 नंबर का महत्व… क्यों है यह इतना खास?

Khabar in hindi ख़बर दिल्ली राजनीति राज्य

आज 18वीं लोकसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण समारोह हुआ। नई संसद में यह पहला मौका था जब सांसदों को शपथ दिलाई जा रही थी। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब 2 दिन यानी 24 जून और 25 जून में सभी सांसदों को शपथ दिलाएंगे। 18वीं लोकसभा संसद के पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई मुद्दों पर विपक्ष को घेरा। उन्होंने वेदों और पुराणों का भी जिक्र किया और 18वीं लोकसभा के संबंध में 18 नंबर की अहमियत बताई। पीएम मोदी ने 18 नंबर के संयोग पर कुछ अहम बातें कहीं। जैसे- 18 साल की उम्र में वोट देने का अधिकार मिलता है। देखा जाए तो 18 नंबर कई मायनों में अहम है और कई देशों में इसे खास महत्व दिया जाता है। आइए जानते हैं अंक ज्योतिष, धर्म, परंपराओं आदि के संबंध में 18 नंबर का क्या महत्व है।

हिंदू धर्मग्रंथों में 18 अंक का महत्व

हिंदू धर्म में 18 अंक को बहुत महत्व दिया गया है। धार्मिक ही नहीं, जीवन की दिशा दिखाने वाले ग्रंथ गीता में भी 18 अध्याय हैं। इतना ही नहीं, पुराणों की संख्या भी 18 है। महाभारत ग्रंथ में कुल 18 अध्याय हैं। महाभारत का युद्ध भी 18 दिनों तक चला था।

अंक ज्योतिष में 18 अंक

अंक ज्योतिष की दृष्टि से यह एक अद्भुत अंक है। अंक 1 का स्वामी ग्रह सूर्य है और अंक 8 का स्वामी ग्रह शनि है। अंक 9 का स्वामी ग्रह मंगल है, जो 18 यानी 1+8=9 के योग से बनता है। सूर्य आत्मविश्वास और नेतृत्व का कारक है। शनि न्याय के देवता और कर्मफल दाता हैं। मंगल उत्साह, साहस और ऊर्जा का कारक है। कुल मिलाकर इस अंक का योग देश के भविष्य के लिए बेहद खास रहेगा।

भारत में वोट देने का अधिकार भी 18 वर्ष की आयु में ही मिलता है। इसलिए देश के संविधान के लिहाज से भी 18 अंक का महत्व है।

दुनिया में ’18’ का भी आकर्षण है

  • हिब्रू भाषा में 18 नंबर का इस्तेमाल जीवन शब्द को व्यक्त करने के लिए किया जाता है।
  • जिस तरह हमारे देश में नकद उपहार देने के लिए 11, 21, 51, 101, 1101 आदि को महत्व दिया जाता है। इसी तरह यहूदी लोग भी लंबी उम्र की शुभकामनाओं और आशीर्वाद के लिए 18 की रेंज में नकद उपहार देते हैं।
  • दुनिया के कई देशों में 18 नंबर को बहुत शुभ माना जाता है। चीन में 18 को धन और समृद्धि का अंक माना जाता है। इसीलिए यहां 18 नंबर का मकान, 18 नंबर का फ्लैट और 18 नंबर की कार सबसे ज्यादा कीमत पर बिकती है। माना जाता है कि इस नंबर के घर में धन और सुख-समृद्धि ज्यादा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *