russia_ukraine

Russia-Ukraine crisis: 1945 के बाद रूस सबसे बड़े युद्ध कि तैयारी में

Khabar in hindi ख़बर देश-विदेश राजनीति राज्य

रूस-यूक्रेन के बीच हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। पूर्वी यूक्रेन से शुक्रवार से धामाकों की आवाज आ रही है। आज रविवार को भी जोरदार धमाके हो रहे हैं। यूक्रेन में विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर दोनेत्सक में धमाकों की आवाज सुनी गई है। इस बीच ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा है कि रूस यूरोप में 1954 के बाद सबसे बड़े युद्ध की तैयारी में है। 

ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि पुतिन की योजना अब कुछ हद तक शुरू हो गई है। रूस इस तरीके का हमला करना चाहता है, जिससे वो यूक्रेन की राजधानी कीव को घेर ले।  पूर्वी यूक्रेन में 2000 से ज्यादा बार सीजफायर का उलंघन हो चुका है। बोरिस जॉनसन ने कहा है कि रूस सिर्फ  नॉर्वे के शहर डोंबास की सीमा की तरफ से हमला नहीं करेगा, बल्कि वह बेलारूस की तरफ से धावा बोल सकता है। 

तनाव के बीच रूस अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहा है। रूस ने अपनी तीन नई न्यूक्लियर मिसाइलों को लॉन्च किया। रूस के हमले की आशंका के बीच यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने रविवार को अहम निर्देश जारी करते हुए भारतीय नागरिकों और सभी विद्यार्थियों से वहां से निकलने की अपील की है।

इस संबंध में भारतीय दूतावास ने एक पत्र जारी किया है, जिसमें लिखा है- यूक्रेन में तमाम अनिश्चितताओं और भारी तनाव को देखते हुए, भारतीय नागरिकों, जिनके लिए यहां रुकना आवश्यक नहीं है, और सभी विद्यार्थियों को अस्थायी तौर पर यूक्रेन छोड़ देने की सलाह दी जाती है। समय से निकासी के लिए आवश्यक व्यवसायिक उड़ान और चार्टर उड़ानें उपलब्ध कराई जा सकती हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *