हाय रे टमाटर, 1KG के दाम में खा सकते हैं भरपेट खाना

Khabar in hindi ख़बर राजनीति राज्य

महंगाई डायन खाए जात हैं ये कथन इस समय बिलकुल ठीक बैठता हैं। महगाई को इस समय शायद टमाटर ही सबसे ज्यादा पसंद आ रहा है इसलिए टमाटर दिन दुगुना रात चौगुना बढ़ रहा हैं। बीते 2 महीनों से टमाटर की कीमतों ने सभी की लाल कर दी हैं। लेकिन अगस्त की शुरुआत के बाद तो कीमतें आम ही नहीं बल्कि खास लोगों की पहुंच से भी बाहर निकलती दिख रही हैं। राजधानी दिल्ली में भले ही सरकार चंद दुकानों पर 70 रुपये किलो में टमाटर बेच रही हो, लेकिन मदर डेयरी पर टमाटर ने आज एक नया रिकॉर्ड बना दिया है। मदर डेयरी ने अपनी सफल खुदरा दुकानों पर बुधवार को टमाटर 259 रुपये प्रति किलो के भाव पर बेचा है।

टमाटर के प्रमुख उत्पादक क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण आपूर्ति बाधित होने से इसकी कीमतें एक महीने से अधिक समय से बढ़ी हुई हैं। केंद्र सरकार ने स्थिति को देखते हुए 14 जुलाई से रियायती दर पर टमाटर की बिक्री शुरू की। राष्ट्रीय राजधानी में खुदरा कीमतें हाल ही में कम होने लगी थीं, लेकिन कम आपूर्ति के कारण इनमें फिर से उछाल आ गया है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को टमाटर की खुदरा कीमत 203 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई, जबकि मदर डेयरी की सफल खुदरा दुकानों पर इसकी कीमत 259 रुपये प्रति किलोग्राम रही। मदर डेयरी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘ मौसम के खराब होने के कारण पिछले दो महीने से देशभर में टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है। पिछले दो दिन में आजादपुर मंडी में टमाटर की आवक काफी कम हुई है। कम आपूर्ति के कारण थोक कीमतें तेजी से बढ़ी हैं, जिसका असर खुदरा कीमतों पर भी पड़ा है।’’ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *