twitter logo

क्यों बदला एलन मस्क ने ट्विटर के लोगो को

Khabar in hindi ख़बर राज्य

ट्विटर के मालिक एलन मस्क इस माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के फीचर्स से लेकर इसकी पूरी शक्ल तक बदलने में लगे हुए हैं। ट्विटर को एक नया रूप देने के लिए उनकी लगातार कोशिश रहती हैं। इसी कड़ी में मस्क ने ट्विटर के चिर-परिचित ‘बर्ड लोगो’ यानी पुराने चिड़िया के ट्रेडमार्क चिह्न को बदल दिया है। ट्विटर के डेस्कटॉप यूजर्स को अब नीली चिड़िया की जगह कुत्ते की तस्वीर नजर आ रही है। खुद एलन मस्क ने इसे लेकर अपने ट्विटर हैंडल पर एक कार्टून ट्वीट किया है, जिसमें यह कुत्ता एक ट्रैफिक पुलिस वाले को अपना आईडी कार्ड दिखा रहा है और इसमें लगी ट्विटर की चिड़िया को पुरानी तस्वीर बता रहा है। 

ऐसे में यह जानना अहम है कि आखिर एलन मस्क ने यह बदलाव क्यों किया? इसके अलावा यह कुत्ता है कौन, जिसे मस्क की तरफ से लगातार प्रमोट किया जाता रहा है? यह कुत्ता अपने आप में इतना चर्चित कैसे हो गया?

ट्विटर लोगो में मस्क ने जिस कुत्ते की तस्वीर इस्तेमाल की है, उसका असली नाम काबोसु है। यह कुत्ता एक चर्चित मीम का हिस्सा रहा है। यह कुत्ता कितना लोकप्रिय रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इससे जुड़े मीम्स को ‘डोज मीम्स’ कहा जाता है। इस कुत्ते के नाम पर कुछ समय पहले क्रिप्टोकरेंसी डोजकॉइन भी लाई गई थी, जिसे कई मौकों पर खुद एलन मस्क प्रमोट करते दिखे हैं। इतना ही नहीं मस्क डोज से जुड़े मीम्स भी शेयर करते रहते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *