Rule Change

1 जून से लागू होने जा रहे हैं ये 5 बड़े बदलाव

Khabar in hindi कारोबार ख़बर दिल्ली राजनीति

मई का महीना खत्म होने वाला है और जून शुरू हो रहा है। तीन दिन बचे हैं और उसके बाद पहली तारीख से देश में कई बड़े बदलाव (Rule Change From 1st june) देखने को मिलेंगे, जो सीधे तौर पर आपकी जेब पर असर डालने वाले साबित हो सकते हैं। इनमें एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas) की कीमत से लेकर क्रेडिट कार्ड नियम तक शामिल हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही 5 बड़े बदलावों के बारे में जो आपकी जेब पर डालेगें असर…

पहला बदलाव: एलपीजी की कीमतें

ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं और 1 जून 2024 को सुबह 6 बजे से संशोधित कीमतें जारी की जा सकती हैं। हाल ही में 19 किलो वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कई बदलाव हुए हैं। 14 किलोग्राम वाले घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में लोगों को इस बार चुनाव खत्म होने से पहले घरेलू सिलेंडर की कीमतों में राहत की उम्मीद है।

दूसरा बदलाव- एटीएफ और सीएनजी-पीएनजी दरें

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव के साथ ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियां विमान ईंधन यानी एयर टरबाइन फ्यूल (एटीएफ) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में भी बदलाव करती हैं। ऐसे में पहली तारीख को इनकी नई कीमतें भी सामने आ सकती हैं। गौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल महीने में एटीएफ की कीमतें कम की गई थीं।

तीसरा बदलाव- एसबीआई क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card)

1 जून, 2024 से एसबीआई, क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने जा रहा है। एसबीआई कार्ड के मुताबिक, जून 2024 से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए सरकार से संबंधित लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट लागू नहीं होंगे। इनमें स्टेट बैंक के AURUM, SBI कार्ड ELITE, शामिल हैं। एसबीआई कार्ड एलीट एडवांटेज और एसबीआई कार्ड पल्स, सिंपलीक्लिक एसबीआई कार्ड, सिंपलीक्लिक एडवांटेज एसबीआई कार्ड और एसबीआई कार्ड प्राइम आदि शामिल हैं।

चौथा बदलाव: ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट

पहली जून से होने वाला चौथा बड़ा बदलाव आपके ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़ा है। दरअसल, 1 जून 2024 से निजी संस्थानों (ड्राइविंग स्कूलों) में भी ड्राइविंग टेस्ट आयोजित किए जाएंगे, अभी तक ये टेस्ट केवल आरटीओ द्वारा जारी सरकारी केंद्रों पर ही आयोजित किए जाते थे। अब निजी संस्थानों में लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले लोगों का भी ड्राइविंग टेस्ट होगा और उन्हें लाइसेंस जारी कर दिया जाएगा। हालाँकि, ध्यान रखें कि यह परीक्षण प्रक्रिया केवल उन्हीं निजी संस्थानों में की जाएगी जो आरटीओ द्वारा मान्यता प्राप्त होंगे। इसके साथ ही अगर 18 साल से कम उम्र का कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया तो न सिर्फ 25 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा, बल्कि 25 साल तक की उम्र होने तक लाइसेंस भी जारी नहीं किया जाएगा।

पांचवां बदलाव: आधार कार्ड फ्री अपडेट

हालाँकि, पाँचवाँ बदलाव 14 जून से लागू होगा। दरअसल, UIDAI ने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की समय सीमा 14 जून तक बढ़ा दी थी और इसे कई बार बढ़ाया जा चुका है, इसलिए अब इसके आगे बढ़ाए जाने की संभावना कम है। ऐसे में आधार कार्ड धारकों के पास इसे मुफ्त में अपडेट कराने के लिए कुछ ही दिन बचे हैं। इसके बाद आधार केंद्र पर जाकर अपडेट कराने पर आपको 50 रुपये प्रति अपडेट चार्ज देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *